मेदांता लखनऊ और RED हेल्थ ने इमरजेंसी केयर पार्टनरशिप के एक साल पूरे किए
पार्टनरशिप से 4,000 से ज़्यादा मरीज़ों को सेवा मिली, आने वाले मामलों में 150% से ज़्यादा की बढ़ोतरी हुई

लखनऊ, 29 नवंबर, 2025: मेदांता हॉस्पिटल, लखनऊ, RED हेल्थ—एशिया का इकलौता JCI-एक्रेडिटेड और भारत का सबसे बड़ा इमरजेंसी मेडिकल रिस्पॉन्स प्लेटफॉर्म—के साथ मिलकर एक पार्टनरशिप की पहली सालगिरह मना रहा है, जिसने पूरे इलाके में इमरजेंसी और क्रिटिकल केयर डिलीवरी को काफी मज़बूत किया है। पिछले एक साल में, इस पार्टनरशिप ने 4,000+ मरीज़ों को सपोर्ट किया है, जिसमें लखनऊ और उसके बाहर लंबी दूरी के मेडिकल ट्रांसफर शामिल हैं। इन मामलों को सड़क, हवाई और ट्रेन एम्बुलेंस के ज़रिए मदद की गई, और हर मोड का इस्तेमाल मामले की ज़रूरतों के हिसाब से किया गया। इस सहयोग ने मेदांता के कैचमेंट एरिया को बढ़ाया है, जिससे आस-पास के ज़िलों के मरीज़ों को समय पर एडवांस्ड केयर मिल सके।
5G-इनेबल्ड एम्बुलेंस के डिप्लॉयमेंट से 170 से ज़्यादा क्रिटिकल मरीज़ों के मामलों में मदद मिली है। ये एम्बुलेंस रियल-टाइम डॉक्टर इंटरवेंशन देती हैं, जिससे गंभीर मरीज़ों को रास्ते में एक्सपर्ट गाइडेंस और जान बचाने वाला इलाज मिल पाता है। इस टेक्नोलॉजी-ड्रिवन इंटीग्रेशन से, मरीज़ों को ज़रूरी गोल्डन आवर में बचने के बेहतर चांस मिलते हैं।
इस पार्टनरशिप के ज़रिए मेदांता में लाए गए इनबाउंड केस में से एक बड़ा हिस्सा गंभीर मेडिकल कंडीशन जैसे बुखार (561 केस), सीने में दर्द (182 केस), हाई ब्लड शुगर (139 केस), और सांस लेने में तकलीफ (74 केस) से जुड़ा था, ऐसी कंडीशन जिनमें तुरंत रिस्पॉन्स और समय पर क्लिनिकल इंटरवेंशन की ज़रूरत होती है। इस कोलेबोरेशन ने ALS, NICU एम्बुलेंस, ट्रेन एम्बुलेंस और एयर एम्बुलेंस सहित एम्बुलेंस सर्विस की पूरी रेंज देकर मेदांता के इमरजेंसी केयर इकोसिस्टम को बड़ा किया है। इस पूरे सपोर्ट ने न सिर्फ़ ज्योग्राफिकल कवरेज को बढ़ाया बल्कि मरीज़ और परिवार की संतुष्टि में भी सुधार किया, जिससे मेदांता की भरोसेमंद और एंड-टू-एंड इमरजेंसी केयर के लिए रेप्युटेशन और मज़बूत हुई।
डॉ. लोकेंद्र गुप्ता (डायरेक्टर – ER), मेदांता लखनऊ ने बताया, “RED हेल्थ के साथ यह एक साल का माइलस्टोन लखनऊ और उसके आसपास के मरीज़ों के लिए इमरजेंसी और क्रिटिकल केयर को बेहतर बनाने की दिशा में एक अहम कदम है। एडवांस्ड एम्बुलेंस और टेक्नोलॉजी वाली सर्विसेज़ के साथ, हम शहर के बाहर भी मरीज़ों की सेवा कर पाए हैं और मुश्किल समय में परिवारों का मेदांता पर भरोसा और मज़बूत कर पाए हैं। हम इस कोलेबोरेशन को जारी रखने की उम्मीद करते हैं ताकि यह पक्का हो सके कि हर मरीज़ को समय पर, अच्छी और प्यार भरी देखभाल मिले।”
रेड हेल्थ की स्नेहा बनर्जी, एवीपी ग्रोथ ने रेड एम्बुलेंस के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी और इस एक वर्ष के दौरान किए गए कार्यों पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर रेड हेल्थ के सिटी हेड हर्षित जायसवाल और मेदांता लखनऊ की अलीशा मुखिया भी उपस्थित रहीं।
यह एनिवर्सरी इमरजेंसी हेल्थकेयर में एक ऐसे साल को दिखाती है जिसका असर मापा जा सकता है। मेदांता की क्लिनिकल लीडरशिप को RED हेल्थ की पूरे भारत में इमरजेंसी रिस्पॉन्स क्षमताओं के साथ मिलाकर, इस पार्टनरशिप ने उत्तर भारत में मरीज़ों पर केंद्रित इमरजेंसी केयर के लिए एक मज़बूत मॉडल बनाया है। दोनों ऑर्गनाइज़ेशन भविष्य में और ज़्यादा इलाकों को फ़ायदा पहुँचाने के लिए इस फ्रेमवर्क को और बढ़ाने के लिए कमिटेड हैं।






