नेस्ले इंडिया ने एक तिमाही में 5,000 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्‍व हासिल  किया

नेस्ले इंडिया ने एक तिमाही में 5,000 करोड़ रुपये
से अधिक का राजस्‍व हासिल  किया

 

घरेलू बिक्री में दहाई अंकों की वृद्धि करना जारी रखा

नेस्ले इंडिया के निदेशक मंडल ने 2023 की तीसरी तिमाही के नतीजों को मंजूरी दी।

 

नतीजों पर अपनी बात रखते हुए नेस्ले इंडिया के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर सुरेश नारायणन ने कहा, “मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने फिर से सभी बड़े ब्रांड्स में अच्छा प्रदर्शन किया है। वॉल्यूम और कीमत दोनों के दम पर घरेलू बिक्री में दहाई अंकों की वृद्धि हुई। मंच और मिल्कमेड समर्थित ब्रांड्स के साथ किटकैट, नेस्कैफे क्लासिक, नेस्कैफे सनराइज समेत ब्रांड्स ने अच्छा प्रदर्शन जारी रखा है। हम अपनी ब्रांड इक्विटी बनाने की दिशा में निवेश कर रहे हैं और सभी उत्पाद समूहों में मजबूत और महत्वपूर्ण निवेश किया है। हमने 5,000 करोड़ रुपये के राजस्व का आंकड़ा पार कर लिया है, जो कंपनी के इतिहास में किसी तिमाही में पहली बार हासिल की गई उपलब्धि है।

 

उपभोक्ताओं के रुझान और छोटे शहरों और बड़े गांवों में ब्रांड्स को अपनाने की बढ़ती प्रवृत्ति ने कंपनी के विकास को गति दी है। हमारी रूर्बन यानी ग्रामीण-शहरी रणनीति छोटे शहरों और बड़े गांवों तक अपनी पहुंच को मजबूत करने पर केंद्रित है। तकनीकी क्षमता का लाभ उठाते हुए हम अपने एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म मिडास के जरिए रणनीति निर्माण के लिए जरूरी जानकारी हासिल करते रहे हैं। इससे हमारे परिचालन मानकों पर तेज, व्यापक, विकेंद्रीकृत और मजबूत निर्णय लेने में मदद मिली है। हम रुर्बन यानी ग्रामीण-शहरी बाजारों में अपने ग्राहक ऑर्डरिंग एप एनईएसमित्रा का संचालन कर रहे हैं, जो खुदरा विक्रेताओं को वितरकों से जोड़ता है।

 

हम स्थानीय जरूरतों को पूरा करने वाले उत्पादों को पेश करते हुए अपने रुर्बन पोर्टफोलियो को व्यापक और उसका विस्तार जारी रखे हुए हैं। मिसाल के तौर पर इस दिशा में उठाया गया हालिया कदम भारत के 15 राज्यों के रूर्बन बाजारों में मैगी नूडल्स के मैगी तीखा मसाला और मैगी चटपटा मसाला वैरिएंट को लॉन्च किया गया। वास्तव में, पहुंच बढ़ाने, पोर्टफोलियो की ब्रांड मजबूती, संसाधनों की तैनाती और जमीनी स्तर पर मजबूत सक्रियता को नई ऊर्जा देने की हमारी रणनीति कंपनी के टिकाऊ मॉडल को लागू करने में अहम भूमिका निभाती है।

 

पोर्टफोलियो में व्यापक बदलाव, भौगोलिक विस्तार और बुनियादी ढांचे में महत्वपूर्ण निवेश पर ध्यान देने के साथ आउट-ऑफ-होम व्यवसाय में दोहरे अंकों में वृद्धि दर्ज की गई। क्विक कॉमर्स द्वारा संचालित सभी चैनलों में निरंतर वृद्धि के साथ ई-कॉमर्स ने तिमाही बिक्री में 6.1% का योगदान दिया। मुझे यह जानकर खुशी हुई कि हमारे डी2सी प्लेटफॉर्म www.mynestle.in ने दिल्ली एनसीआर में अच्छा प्रदर्शन किया है और अब हम इसका अन्य शहरों में विस्तार करने की योजना बना रहे हैं।

 

इनोवेशन और रेनोवेशन पर अधिक प्रमुखता से ध्यान देते हुए हमने साल भर के दौरान कई नए उत्पादों को लॉन्च किया है। हम सभी ब्रांड्स में एक अलग और विविध खाद्य पोर्टफोलियो का निर्माण कर रहे हैं, जो मोटे अनाज या ‘श्री अन्न’ को अधिक स्‍थायी भोजन के रूप में बढ़ावा देता है। हमारी मैन्युफैक्चरिंग और प्रोसेसिंग क्षमताओं के साथ भारतीय स्वाद की समझ हमें प्रासंगिक उत्पाद समूहों में मोटे अनाज को पेश करने में विशेषज्ञता प्रदान करती है। हमने हाल ही में बाजरे के साथ नेस्ले ए+ मसाला बाजरा, दो वैरिएंट, टैंगी टोमैटो और वेजी मसाला में लॉन्च किया है। हमारे पोर्टफोलियो में रागी के साथ नेस्ले सेरेग्रो अनाज चयन, बाजरा के साथ नेस्ले मिलो कोको माल्ट, नेस्ले कोको क्रंच बाजरा ज्वार नाश्ता जैसे मोटे अनाज शामिल हैं। इसके साथ ही कई अन्य मोटे अनाजों के उत्पादों को जल्द लॉन्च किए जाने की तैयारी है।

 

2050 तक नेट जीरो कंपनी बनने की प्रतिबद्धता के तहत एक जिम्मेदार कॉरपोरेट नागरिक के तौर पर हम स्‍थायी भविष्य की तरफ जारी अपनी यात्रा को तेजी से बढ़ा रहे हैं। हमने डेयरी, प्लास्टिक और स्‍थायी सोर्सिंग जैसे क्षेत्रों में स्थिरता पर अपने निवेश को दोगुना किया है। मसलन, नेस्कैफे योजना में किए गए हमारे हस्तक्षेपों ने बेहतर कॉफी के लिए उच्च पैदावार के परिणामों को बढ़ाने, कॉफी किसानों और उनके परिवारों की आजीविका में सुधार, क्षेत्र के स्थायी प्रबंधन को प्रोत्साहित करने और इंटरक्रॉपिंग के माध्यम से कॉफी फार्मों में जैव विविधता में सुधार करने में मदद की है। हमने मिथेन उत्सर्जन को कम करने और कृषक परिवारों को अक्षय ऊर्जा प्रदान करने के उद्देश्य से डेयरी फार्मों में एनएरोबिक बायोडाइजेस्टर स्थापित करने की गति को भी रफ्तार दिया है।

 

प्रतिबद्धता, निरंतरता और सहयोग हमारे व्यवसाय के बुनियाद हैं। हमारे उद्देश्यों में निहित मूल्यों ने संगठन को लगातार मजबूती प्रदान की है। पिछले 111 वर्षों में हमने स्थायी साझेदारियां बनाई हैं, और मैं हमारे साझेदारों, आपूर्तिकर्ताओं, रिटेल विक्रेताओं, वितरकों और कर्मचारियों के हम पर जताए गए विश्वास, प्यार और विश्वास के लिए उनकी अटूट प्रतिबद्धता के प्रति आभार व्यक्त करना चाहता हूं।”

 

2023 की तीसरी तिमाही के मुख्य वित्तीय आंकड़ें:

  • 5,009.5 करोड़ रुपये की कुल बिक्री
  • 4% की बिक्री वृद्धि, घरेलू बिक्री में 10.3% की वृद्धि
  • परिचालन से लाभ बिक्री का 22.6% रहा
  • 1 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ
  • 18 रुपये प्रति शेयर आय

 

कारोबारी टिप्पणी – 2023 की तीसरी तिमाही

  • ई-कॉमर्स: क्विक कॉमर्स संचालित उत्पाद समूहों में निरंतर वृद्धि के साथ तिमाही बिक्री में ई-कॉमर्स ने 1% का योगदान दिया।
  • संगठित कारोबार: रिटेल चैनल का मजबूत दोहरे अंक का प्रदर्शन जारी।
  • आउट ऑफ होम (ओओएच): वॉल्यूम आधारित वृद्धि में मजबूत दहाई अकों का उछाल। उत्पाद में बदलाव से प्रदर्शन में मजबूती।
  • निर्यात: भारतीय प्रवासियों के लिए प्रमुख अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उत्पाद की पेशकश का विस्तार किया गया, जिससे विकास को गति मिली। मैगी और नेस्कैफे सनराइज रेंज को नस्लीय और मुख्यधारा दोनों चैनलों में मजबूत मांग मिली।

 

उत्पाद समूह का प्रदर्शन – 2023 की तीसरी तिमाही (घरेलू)

  • तैयार भोजन और खाना पकाने के साधन: पूरे पोर्टफोलियो में वृद्धि दर्ज की गई, जो बाजार की विजिबिलिटी, प्रभावशाली मीडिया अभियानों और विशेष रूप से रूर्बन बाजारों के लिए नवोन्मेष समर्थित लक्षित उपभोक्ता जुड़ाव पहल से प्रेरित है।
  • दुग्ध उत्पाद और पोषण: दहाई अंकों की वृद्धि। नेस्ले ए+ मसाला बाजरा लॉन्च किया। मिल्कमेड और पेप्टामेन को सकारात्मक उपभोक्ता प्रतिक्रिया मिलती रही।
  • कंफेक्‍शनरी: सभी प्रमुख उत्पादों ने मजबूत वृद्धि दर्ज की, इसमें किटकैट ने नेतृत्‍व किया और मंच का सहयोग मिला। मीडिया समर्थन, डिजिटल फर्स्ट अभियान और किटकैट के प्रीमियम पोर्टफोलियो पर एक मेगा लॉन्च योजना से इसके प्रदर्शन को गति मिली।
  • पेय पदार्थ: नेस्कैफे पोर्टफोलियो में सभी प्रमुख ब्रांड्स नेस्कैफे क्लासि, नेस्कैफे सनराइज और नेस्कैफे गोल्ड का दमदार प्रदर्शन, जिसमें दोहरे अंकों में वृद्धि दर्ज की गई। नेस्कैफे ने अब तक की सबसे अधिक बाजार हिस्सेदारी और मजबूत घरेलू पहुंच लाभ के साथ श्रेणी में अपनी नेतृत्व स्थिति को मजबूत करना जारी रखा है।
  • पेटकेयर व्यवसाय: फेलिक्स वेट कैट फूड को ट्रेड और कैट अभिभावकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलती रही है।

 

कमोडिटी परिदृश्य:

असमान बारिश और बारिश की कमी से मक्का, चीनी, तिलहन और मसालों के उत्पादन पर असर पड़ने की आशंका है जिसका कीमतों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। वैश्विक आपूर्ति में कमी के कारण कॉफी में उतार-चढ़ाव जारी है। भारतीय रोबस्टा फसल की कटाई के दौरान मौसम उत्पादन को प्रभावित कर सकता है। आगामी सर्दी के मौसम का असर गेहूं के उत्पादन पर पड़ सकता है। सर्दियों में दूध की आवक की उम्मीद है जिससे कीमतें स्थिर रहने की उम्मीद है।

 

लाभांश:

निदेशक मंडल ने 2023 के लिए 140 रुपये प्रति इक्विटी शेयर (10 रुपये प्रति अंकिल मूल्य वाले इक्विटी शेयर) के दूसरे अंतरिम लाभांश की घोषणा की है, जो कुल 1,349.82 करोड़ रुपये है और इसका भुगतान 16 नवंबर 2023 से किया जाएगा। यह 8 मई 2023 को भुगतान किए गए प्रति इक्विटी शेयर 27 रुपये के पहले अंतरिम लाभांश के अतिरिक्त है।

 

शेयरों के अंकित मूल्य का उपविभाजन/विभाजन:

कंपनी के निदेशक मंडल ने 10 रुपये के अंकित मूल्य वाले मौजूदा इक्विटी शेयरों के उप-विभाजन/विभाजन के द्वारा शेयर कैपिटल में बदलाव करने की मंजूरी दी है, जिसके बाद यह पूर्ण चुकता 1 रुपये के अंकित मूल्य वाले 10 इक्विटी शेयरों में बदल जाएगा। यह विभाजन कंपनी के सदस्यों की मंजूरी के अधीन है।

Leave a Comment

[democracy id="1"]