कोका-कोला ने घोषित किए 2025 की पहली तिमाही के नतीजे
भारत में थम्स अप और ट्रेडमार्क कोका-कोला की मांग में रही जबरदस्त तेजी
नई दिल्ली, 30 अप्रैल 2025 – कोका-कोला कंपनी ने वर्ष 2025 की पहली तिमाही के परिणाम जारी करते हुए बताया कि कंपनी ने चुनौतीपूर्ण माहौल में भी लगातार मजबूती दिखाई है। कंपनी के चेयरमैन और सीईओ जेम्स क्विंसी ने कहा, “इस तिमाही के प्रदर्शन ने एक बार फिर यह साबित कर दिया है कि हमारी ऑल-वेदर रणनीति प्रभावी है। कुछ प्रमुख विकसित बाजारों में दबाव के बावजूद, हमारे वैश्विक नेटवर्क की ताकत ने हमें जटिल परिस्थितियों में भी सफलता से आगे बढ़ने में मदद की। हम अपने उद्देश्य के प्रति प्रतिबद्ध रहते हुए और उपभोक्ताओं के करीब बने रहकर, दीर्घकालिक भरोसेमंद कारोबार निर्माण के लिए आश्वस्त हैं।”
भारत में कंपनी का प्रदर्शन
- थम्स अप और ट्रेडमार्क कोका-कोला ने भारत में कंपनी की बिक्री को रफ्तार दी है। उपभोक्ताओं की मजबूत मांग के चलते, इन ब्रांड्स ने इस तिमाही में डबल डिजिट वॉल्यूम ग्रोथ दर्ज की।
- महाकुंभ मेला के दौरान कोका-कोला ने अब तक का सबसे बड़ा उपभोक्ता जुड़ाव अभियान चलाया। इसमें सैकड़ों रिफ्रेशमेंट ज़ोन, लगभग 1,400 मोबाइल स्टेशन और 100 कूलर डोर से बनी दीवार शामिल थी, जो कि विश्व रिकॉर्ड है। इस आयोजन में 18 करोड़ से अधिक सर्विंग्स (बोतल) वितरित की गईं, जो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि रही।
- इस तिमाही में कंपनी के यूनिट केस वॉल्यूम में 2% की बढ़त दर्ज की गई, जिसमें भारत, चीन और ब्राज़ील ने अहम भूमिका निभाई।
- जनवरी, फरवरी और दिसंबर 2024 के दौरान, कंपनी ने भारत के कुछ इलाकों में अपने बॉटलिंग ऑपरेशंस का रिफ्रैंचाइजेशन किया।
- 29 मार्च 2024 को समाप्त तीन महीनों में, कोका-कोला ने फिलीपींस और भारत में बॉटलिंग यूनिट्स के रिफ्रैंचाइजेशन से क्रमशः 599 मिलियन डॉलर और 293 मिलियन डॉलर का शुद्ध लाभ कमाया।
- वहीं, भारत में रिफ्रैंचाइजिंग से जुड़ी लेन-देन लागत के रूप में कंपनी ने 7 मिलियन डॉलर खर्च भी किए।
