नेस्‍ले इंडिया ने वित्‍त वर्ष 26 की दूसरी तिमाही में की शानदार बिक्री

नेस्‍ले इंडिया ने वित्‍त वर्ष 26 की दूसरी तिमाही में की शानदार बिक्री

 

नेस्‍ले इंडिया के निदेशक मंडल ने वित्त वर्ष 2025-26 की दूसरी तिमाही के परिणामों को मंजूरी दे दी।

 

परिणामों के बारे में, श्री मनीष तिवारी, नेस्‍ले इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक ने कहा, “मैं खुश हूँ कि घरेलू बिक्री डबल डिजिट (दो अंकों) की दर से बढ़ी, जो वॉल्यूम ग्रोथ से प्रेरित थी। चार उत्पाद समूहों में से तीन ने मजबूत वॉल्यूम-प्रेरित दहाई अंकों की वृद्धि दर्ज की। हमारी घरेलू बिक्री 5,411 करोड़ रुपये तक पहुँची, जो किसी भी तिमाही में अब तक की सबसे अधिक है। मैं अपने कर्मचारियों को उनके समर्पण और संकल्प के लिए धन्यवाद देना चाहता हूँ।

 

भारत सरकार द्वारा घोषित जीएसटी दरों में हालिया संशोधन उपभोक्ताओं के लिए एक सकारात्मक कदम है। इससे उपभोग को प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद है, किफायतीपन बढ़ेगा और एफएमसीजी क्षेत्र तथा समग्र अर्थव्यवस्था की वृद्धि में योगदान देगा। हम अपने पार्टनर्स, डिस्ट्रीब्यूटर्स, होलसेलर्स और रिटेलर्स के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, ताकि संशोधित जीएसटी दरों के लाभ को हमारे सभी उत्पाद समूहों में उपभोक्ताओं तक पहुँचाया जा सके।

 

कॉन्फेक्शनरी उत्पाद समूह ने महत्वपूर्ण अंतर्निहित वॉल्यूम ग्रोथ से प्रेरित होकर मजबूत दो अंकों की वृद्धि दर्ज की। किटकैट सबसे बड़ा वृद्धि चालक रहा और इसकी बाजार हिस्सेदारी में लगातार बढ़ोतरी हुई। भारत नेस्‍ले के वैश्विक किटकैट बाजार में दूसरा सबसे बड़ा बाजार बना हुआ है। किटकैट के न्यूमेरिक डिस्ट्रीब्यूशन विस्तार, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में, ने इस वृद्धि में योगदान दिया। मंच और मिल्कीबार ने भी उच्च दहाई अंकों की वृद्धि की।

 

पाउडर्ड एंड लिक्विड बेवरेजेस उत्पाद समूह ने एक और तिमाही में उच्च दहाई अंकों की वृद्धि की। नेस्कैफे ने कॉफी कैटेगरी में नेतृत्व जारी रखा, बाजार हिस्सेदारी हासिल की और घरेलू पहुंच बढ़ाई।

 

प्रिपेयर्ड डिशेज एंड कुकिंग एड्स उत्पाद समूह ने मजबूत वॉल्यूम ग्रोथ के दम पर मजबूत दहाई अंकों में वैल्‍यू ग्रोथ दर्ज की। मैगी नूडल्स ने दहाई अंकों की वॉल्यूम ग्रोथ दी, जबकि मसाला-ए-मैजिक ने अपनी मजबूत रफ्तार जारी रखी।

 

मिल्क प्रोडक्ट्स एंड न्यूट्रिशन उत्पाद समूह का प्रदर्शन मिलाजुला रहा, कुछ सेगमेंट्स में वृद्धि दिखी जबकि अन्य में मंदी रही। फिर भी, हम कुछ सेगमेंट्स में सुधरते रुझानों से उत्साहित हैं।

 

पेट फूड व्यवसाय ने एकीकरण के बाद अपना सबसे अधिक टर्नओवर हासिल किया और उच्च दहाई अंकों की वृद्धि दर्ज की। प्यूरिना फ्रिस्कीज कैट फूड ब्रांड ने दो नए वेरिएंट लॉन्च किए: मीटी ग्रिल्स और इंडोर डिलाइट्स।

 

नेस्‍ले प्रोफेशनल, आउट-ऑफ-होम (ओओएच) व्यवसाय ने मजबूत दोहरे अंकों की वृद्धि दिखाई। यह व्यवसाय के फूड एंड बेवरेज क्षेत्र में ऑपरेटर्स की जरूरतों के लिए व्यापक समाधान प्रदाता बनने के समर्पण को दर्शाता है। भारत जोन में नेस्‍ले ओओएच व्यवसाय का सबसे तेजी से बढ़ता बाजार है और अब एशिया, ओशिनिया एंड अफ्रीका जोन में दूसरा सबसे बड़ा है।

 

अपने उपभोक्ताओं की सेवा के लिए हमारे पास ऑम्नी-चैनल दृष्टिकोण है, जो सुनिश्चित करता है कि हमारे ब्रांड उपभोक्ताओं के लिए सबसे सुविधाजनक स्थानों और चैनलों पर उपलब्ध हों। ई-कॉमर्स ने अपनी वृद्धि गति बनाए रखी, जिसे उत्सव अनलॉक्स, थीमैटिक हस्तक्षेपों और नए उत्पाद लॉन्च जैसे किटकैट डिलाइट्स रेंज तथा मैगी डबल मसाला से समर्थन मिला। इस गति को ई-कॉमर्स में उपलब्धता सुनिश्चित करने और प्रमुख प्लेटफॉर्म्स के साथ रणनीतिक साझेदारियों पर तेज फोकस से और मजबूती मिली।

 

मुझे आपको बताते हुए खुशी हो रही है कि गुजरात की साणंद फैक्‍ट्री में नई मैगी नूडल्स प्रोडक्शन लाइन का जुड़ना भारत में मैन्युफैक्चरिंग के प्रति हमारे समर्पण को दर्शाता है।

 

जैसे-जैसे हम तेजी से बदलती दुनिया में आगे बढ़ रहे हैं – जो मुश्किल भी है और रोमांचक भी – हम हमेशा अपने ग्राहकों पर ध्यान देंगे। हम उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद देते रहेंगे। हमारी रणनीति यह है कि ज्यादा जगहों पर पहुंच बनाएं और बिक्री बढ़ाएं। इससे हम हर तरह के इलाकों और प्लेटफॉर्म पर मौजूद रहें, ताकि हमारे उत्पाद ग्राहकों को हर जगह आसानी से मिलें। ग्राहकों की जरूरतों को अच्छे से समझने से हम भविष्य के लिए तैयार रहते हैं। इससे हम चुनौतियों को जल्दी मौके में बदल पाते हैं। हम अपनी बदलाव की यात्रा पर आगे बढ़ रहे हैं।

 

इस योजना को मजबूत करने के लिए, हम ब्रांड्स और फैक्ट्रियों में तेजी से निवेश करेंगे। हम बड़े, बेहतर और साहसी नए उत्पाद लाएंगे। हमारे हर काम में हम ‘तेज, केंद्रित और लचीले’ रहेंगे। बाजार के बदलावों के साथ खुद को ढालते रहेंगे।

 

नेस्‍ले इंडिया की मेरी मेहनती और जोशीली टीम के साथ, मैं हमारे ग्राहकों, पार्टनर्स, शेयरधारकों और बोर्ड को उनका भरोसा देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद कहता हूँ। मैं आपके साथ मिलकर काम करने को उत्सुक हूँ। हम अपने साझा मूल्यों और सपनों की ओर बढ़ेंगे। नेस्‍ले इंडिया की कमान संभालने के अपने पहले तिमाही को पूरा करने के बाद, मैं इस खास यात्रा पर आपके आशीर्वाद की कामना करता हूँ। हम सब मिलकर ऐसा भविष्य बनाएंगे जो हमारी साझा सोच को दिखाए।’’

 

 

वित्तीय स्थिति : दूसरी तिमाही, 2025-26

  • कुल बिक्री 5,630.2 करोड़ रुपये
  • कुल बिक्री वृद्धि 10.9% | घरेलू बिक्री वृद्धि 10.8%
  •  एबिटा बिक्री का 22.0%
  • कर पश्‍चात शुद्ध लाभ 753.2 करोड़ रुपये
  • प्रति शेयर आय (ईपीएस) 3.90 रुपये। पिछले वर्ष की समान अवधि में ईपीएस 3.88 रुपये था, जिसमें व्यवसाय बिक्री से 290.8 करोड़ रुपये की असाधारण आय के महत्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव को छोड़कर।

व्यवसाय टिप्पणियाँ – दूसरी तिमाही, 2025-26:

  • ई-कॉमर्स: क्विक कॉमर्स में तेजी का साक्ष्य, जिसे उत्सवी एकीकरणों, उत्पाद लॉन्चों, लक्षित मांग उत्पन्न करने और प्लेटफॉर्म उपलब्धता में सुधार से समर्थन मिला।
  • संगठित व्यापार: श्रेणियों में व्यापक मजबूत वृद्धि प्रदान की, जो फेस्टिव ऐक्‍टीवेशंस और नए उत्पाद लॉन्च को बढ़ाने से प्रेरित।
  • आउट ऑफ होम (ओओएच): इनोवेशन फुटप्रिंट का विस्तार। किटकैट स्प्रेड ने शेफ्स और डेजर्ट चेन ऑपरेटर्स के बीच गति प्राप्त की। प्रमुख वैश्विक और क्षेत्रीय चेनों के साथ साझेदारी की, जिसने ‘मेड विद किटकैट’ रेंज को नए उपभोग अवसरों में विस्तारित किया।
  • निर्यात: उत्पाद समूहों में मजबूत मांग से प्रेरित उच्च दहाई अंकों की वृद्धि दर्ज की। मैगी नूडल्स और उसके वेरिएंट्स ने अच्छा प्रदर्शन जारी रखा। नेस्कैफे बल्क को मध्य पूर्व में विस्तारित करके पोर्टफोलियो का विस्तार किया। संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, सिंगापुर और न्यूजीलैंड में नेस्कैफे सनराइज पेश किया। सिंगापुर में किटकैट रेंज लॉन्च की और श्रीलंका में मिल्कमेड डोयपैक पेश किया।

उत्पाद समूहों का प्रदर्शन (घरेलू) – दूसरी तिमाही, 2025-26:

  • प्रिपेयर्ड डिशेज एंड कुकिंग एड्स: मैगी डबल मसाला और मैगी स्पाइसी रेंज के डिजिटल-फर्स्ट लॉन्च ने शहरी उपभोक्ताओं के लिए वैल्यू-एडेड पोर्टफोलियो का निर्माण जारी रखा। मैगी नूडल्स पोर्टफोलियो के लिए लक्षित मूल्य निर्धारण रणनीतियों ने ग्रामीण भौगोलिक क्षेत्रों में बाजार हिस्सेदारी बढ़ाई। मीडिया खर्चों में वृद्धि ने ब्रांड इक्विटी को मजबूत किया और मानसून सीजन से जुड़े अनुभवों का लाभ उठाया। मसाला-ए-मैजिक ने मीडिया पहलों, सैंपलिंग और डिजिटल इकोसिस्टम में विस्तारित रेसिपी बेस के माध्यम से घरेलू पहुंच का विस्तार करके अपना फोकस बनाए रखा।
  • मिल्क प्रोडक्ट्स एंड न्यूट्रिशन: मिल्कमेड ने मजबूत वृद्धि दर्ज की। टॉडलर मिल्क्स उत्पादों ने बाजार हिस्सेदारी प्राप्त करते हुए मजबूत प्रदर्शन दिया।
  • कॉन्फेक्शनरी: ग्रामीण तेजी, प्रीमियमाइजेशन और क्विक कॉमर्स से प्रेरित घरेलू पैठ में वृद्धि का साक्ष्य। प्रीमियम किटकैट डिलाइट्स रेंज का विस्तार सॉल्टेड कैरामल और हेजलनट वेरिएंट्स के लॉन्च से। पोलो शेयरबैग लॉन्च किया।
  • पाउडर्ड एंड लिक्विड बेवरेजेस: किफायती मूल्य बिंदु पैक्स से श्रेणी में उपभोक्ताओं को भर्ती करने और प्रीमियम ऑफरिंग्स जैसे नेस्कैफे गोल्ड तथा नेस्कैफे रोस्टरी से प्रीमियम कॉफी अनुभव चाहने वाले उपभोक्ताओं में अपग्रेड से मजबूत वृद्धि। प्रीमियम सेगमेंट में, नेस्प्रेसो अब अमेज़न पर उपलब्ध है, नेस्प्रेसो वेबसाइट और दिल्ली में नेस्प्रेसो बुटीक के अलावा। नेस्कैफे आरटीडी ने मजबूत वृद्धि जारी रखी।

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